Business Development or Job Development - Money Riser

Breaking

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Tuesday, August 20, 2019

Business Development or Job Development

हम सभी लोग अपने जॉब या बिज़नेस में हमेशा कुछ न कुछ प्रॉब्लम झेलते रहते है

Business Development या Job Development एक ऐसा टॉपिक है जो हर इंसान करना चाहता है। हम सभी लोग अपने जॉब या बिज़नेस में हमेशा कुछ न कुछ प्रॉब्लम झेलते रहते है। और कभी कभी तो वो प्रॉब्लम इतना बड़ जाता है की नुकशान बहुत हो जाता है और हम कुछ कर भी नहीं पाते है। हम लोग उस वक़्त कुछ समझ भी नहीं पाते है की अपने जॉब में आयी दिक्कत को या फिर बिज़नेस में आयी परेशानी को  कैसे ठीक करे। हमारे मन में उस वक़्त ऐसा लगता है की काश कोई आये और मेरी जॉब में या बिज़नेस में आयी दिक्कत को ठीक कर दे। हमरा मन ऐसे समय में बहुत ही रोने जैसा हो जाता है। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है,क्या आपको अभी कोई अपने जॉब में या फिर अपने बिज़नेस में कोई दिक्कत हो रही है ?
जीवन में हमेशा कोई न कोई दिक्कत आती रहेगी। वो दिक्कत बिज़नेस में,आपके जॉब में,या आपके घरलू जीवन में आती रहेगी । अगर हमारे जीवन में कोई भी तरह की दिक्कत आती है तो उसका समाधान भी साथ में ही आती है। पर हमारी नज़र वो समाधान देख नहीं पाती है।
हम सभी लोग अपने जॉब या बिज़नेस में हमेशा कुछ न कुछ प्रॉब्लम झेलते रहते है
Business Problem or Job Problem


Gautam Budh valuable speech:

एक बार भगवन गौतम बुध अपने शिष्यों के साथ कही जा रहे थे। रास्ते में एक जगह रुक कर आराम करने का मन बनाये। वो लोग काफी तख गए थे और ज़ोर से भूख भी लगी हुई थी।  गौतम बुद्ध भगवन जी ने अपने एक शिष्ये को जंगल में जाने को कहा और कुछ खाने पीने का जुगाड़ करने बोले। उन शिष्यों में से एक शिष्य को बहुत ही ज़यादा भूख और प्यास लगी हुई थी। वो शिष्य जंगल में खाना और पानी की वयवस्था करने के लिए जंगल में गया। वो शिष्य बहुत देर तक इधर उधर भटक्ता रहा पर उसे कुछ भी खाने और पीने के लिए नहीं मिला। और कुछ देर बाद वो वापस अपने गुरु गौतम भगवन जी के पास खाली हाथ लौट आया। वो शिष्य बदहाल दिख रहा था,तब उसके गुरु जी ने पुछा "की तुम्हारी इतनी बुरी हालत क्योँ है"? शिष्य बोला-गुरीजी खाने पीने को कुछ भी नहीं मिला और मुझे बहुत ही ज़यादा भूख और प्यास लगी हुई है। गौतम बुद्ध भगवन जी को अपने उस शिष्य कि समस्या समझ में आ गयी। तब गौतम बुद्ध जी ने अपने दुसरे शिष्य को जंगल जाके कुछ खाने लाने के लिए कहा। दूसरा शिष्य बहुत ही धर्ये वाला पूरुष था,उसे भी ज़ोर से भूख और प्यास लगी हुई थी। पर वो ख़राब परिश्थिति में भी अपना धैर्य बनाये रखता था और हर स्थिति में बुद्धि से काम लेता था। कुछ देर बाद वो अपने साथ भहुत सारा खाना लेकर आया, और सबने वो खाना खाके अपनी भूख मिटाई।



तब गौतम बुद्ध भगवन जी ने अपने पहले शिष्य को कहा और समझाया " की तुम जंगल से खाली हाथ क्योँ लौटे "इशलिये क्योँकि तुम अपनी भूख और प्यास की श्थिति से इतना बैचैन हो गए थे की तुमने सोचने और सही गलत का फैसला करने की ताक़त भूल गए और इसका या परिणाम निकला की तुम अपनी हालत को ठीक नहीं कर पाए और दुखी ही रहे। पर दुसरे शिष्य ने ऐसा नहीं किया और अपनी श्थिति को समझते हुए और काबू करते हुए दिमाग से काम लिया। परिणाम ये हुआ की उसने अपने दुःख का उपाए ढूंढ लिया। 





हमें ये कहानी से ये जानने को मिला की हर दुःख का समाधान होता है और वो समाधान हमें ही ढूंढना होता है और समस्या का समाधान करना होता है। 



मेरा ये ब्लॉग बनाने का मकसद यही है की मैं आप लोगो का बिज़नेस और जॉब प्रॉब्लम को ठीक  कर सकू। मैं एक बिज़नेस कंसलटेंटइंस्पिरेशन स्पीकर हूँ। मैंने अपने मेहनत और तजुर्बे से अपना बिज़नेस को मार्किट में जीरो से स्टार्ट किया और आज अपने इस बिज़नेस को मार्किट में सफल बनाया और ऊचाई तक ले गया हूँ।मेरे साथ भी बहुत दिक्कत आयी अपने बिज़नेस को चलने और आगे ले के जाने में। तो मैं जो भी आपके साथ अपनी बिज़नेस उपाय शेयर करूंगा वो मेरे तज़ुर्बे से बताऊंगा। 

अब आप एक बात सोचें,बहुत लोग बिज़नेस कर रहे है। उनमें से अधिकतर छोटे बिज़नेस ही कर रहे है और अपना घर चला रहे है। उनके बिज़नेस में जो प्रॉब्लम आती है तो वो इस प्रॉब्लम को ठीक नहीं कर पाते है और सही समय आने का इंतज़ार करते है ,कहते हुए की सब ठीक हो जायेगा। मेरे कहने का मतलब ये है की वो अपने बिज़नेस की समस्या को सुलझाने में सामर्थ नहीं होते  है। और यही वजह रहती है की वो अपना बिज़नेस आगे बढ़ाने में सामर्थ नहीं होते है। जो लोग जॉब कर रहे है वो भी अपने जोब में चल रही समस्या को ठीक नहीं कर पाते है और यही वजह रहती है की उनका आगे बढ़ने की रफ़्तार बहुत ही धीमी रहती है।
हम सभी लोग अपने जॉब या बिज़नेस में हमेशा कुछ न कुछ प्रॉब्लम झेलते रहते है
Job problem

मैंने शुरू में कहा था की हर समस्या का समाधान है। हर बिज़नेस में आई समस्या का समाधान है, हर जॉब में आई समस्या का समाधान है। मेरे प्यारे रीडर्स आज मैं अपने इस आर्टिकल को यही  रोक रहा हूँ। अगले आने वाली सभी आर्टिकल में मैं एक एक कर के सभी बिज़नेस में आयी प्रॉब्लम का हल बताया करूंगा। आप ये बात भी ध्यान रखे की मैं जो भी उपाए बताऊंगा वो उपाए अपनाने से रातो रात आपकी बिज़नेस की प्रॉब्लम ठीक नहीं कर देगी,बल्कि जो भी उपाए दूंगा वो १००% आपके प्रॉब्लम को ठीक कर देगा। पर उस उपाए का असर धीरे धीरे दिखेगा। अब आप अपने  बिज़नेस प्रॉब्लम और जॉब प्रॉब्लम मुझे कमेंट बॉक्स में बताये।  मैं उनका समाधान आपको दूंगा और फिर आप मुझे कुछ दिन बाद बताये की वो उपाए आपकी प्रॉब्लम को दूर किया की नहीं।
job solution
Finding solution to problem
  

6 ethical laws of Becoming Powerfull in Business and Job

How to be successfull in Job and Business,business consultant
How to be successfull in Job and Business

No comments:

Post a Comment

Business Consultant, Inspiration Speaker, Life Coach

My photo
Deoghar, Jharkhand, India
This site is all about round pillar tiles design, round pillar design, square pillar tiles, swimming pool tiles, pillar tiles,pillar tiles image,front pillar tiles design, etc.

Exterior Home Design

Post Top Ad

Responsive Ads Here